इंद्र कुमार: ये कौन था?

अचानक मैने एक खबर पढ़ी कि 28 जुलाई 2017 को  दिल का दौरा पड़ने से अभिनेता इंद्र कुमार का निधन होगया, मैने सोचा  इंद्र कुमार, ये कौन था?  पर जब  मैने  पूरी news  देखी तो इंद्र कुमार की पहचान के लिये सिर्फ फिल्म वांटेड का नाम लिया जारहा था जिसमे उन्होने सलमान खान के बड़े भाई का रोल निभाया. ये फिल्म इंडस्ट्री का कड़वा सच है कि लोग सिर्फ चमकते हुये स्टार को पूछते है, स्टारडम की चमक मे बहुत  लोग गायब  भी होजाते है और न तो कोई याद रखता है और न ही कोई खबर नही लेता है. फिल्म ‘छोटा बच्चा जान के न कोई आंख दिखना रे’  हर किसी ने ये गाना सुना  है उस समय के बाल कलाकार ओमकार कपूर पर फिल्माया गया पर इस फिल्म मे मेन हीरो इंद्र कुमार थे, उन्होने इस फिल्म से डेब्यू किया था फिल्म सूपर हिट रही थी साथ ही अभिनेत्री आयशा जुल्का के साथ उनकी जोड़ी बहुत पसन्द की गई उसी साल साथ ही वे अक्षयकुमार के साथ फिल्म खिलाड़ियो का खिलाड़ी मे भी दिखाई दिये.फिल्म मासूम की सफलता को भुनाने के लिये इंद्र कुमार, आयशा जुल्का और ओमकार कपूर की तिकड़ी फिल्म घूंघट मे दोबारा दिखाई  दी पर इस फिल्म  को मासूम फिल्म जितनी सफलता नही मिली  ये फिल्म औसत रही. इस फिल्म के बाद इंद्र कुमार ने फिल्म तिरछी टोपी वाले मे लीड रोल  किया. इस फिल्म मे मोनिका बेदी, रितुपर्णा सेन और चंकी पान्डेय अहम भुमिकाओ मे थे,  पर ये इंद्र की  बदकिस्मती थी कि ऐक्शन और कॉमेडी से भरपूर होने के बावजूद  ये फिल्म नही

चली.
 इसके अलावा वे दो सूपर हिट वीडियो एल्बम्स (सजना है मुझे रीमिक्स और मेरी बेरी के बेर रीमिक्स)  मे दिखाई दिये जिनमे उनके लुक्स और स्टाइल बहुत पसन्द किये गये. 2002  रिलीज मे सुनील शेट्टी अभिनीत फिल्म मसीहा के लिये इंद्र ने बहुत मेहनत की थी, इस एक्शन फिल्म मे उन्होने अपने स्टंट खुद किये पर एक स्टंट करते वक्त वे हैलीकॉप्टर से गिर कर घायल होगये थे,  जिसके  कारण वे तीन साल तक चल नही पाये और वे फिल्म इंडस्ट्री से दूर होगये. काफी वक्त बीत जाने के बाद इंद्र कुमार को लोगो ने भुला दिया,

एक दौर था वर्ष 2005 मे स्मृति ईरानी (वर्तमान केंद्रीय कपड़ा मंत्री)  अभिनीत  न. 1 टीवी शो  क्योकि सास भी कभी बहु थी के सबसे पसन्दीदा कलाकार अमर उपाध्याय ने बीच मे मिहिर का मुख्य किरदार छोड़ दिया, तब ये रोल सीधे इंद्र कुमार की झोली मे जा गिरा, वाकई ये इंद्र कुमार के लिये सुनहरा मौका था पर दो महीने के अन्दर ही उन्हे रॉनित र‍ाय ने रिप्लेस कर दिया.


इंद्र डिप्रेशन मे रहने लगे थे. काफी दिनो बाद सूपर हिट फिल्म वॉंटेड मे इंद्र सलमान खान के बड़े भाई के किरदार मे उन्हे पसन्द तो किया गया पर उ्न्हे काम नही मिला.
वे   वर्ष 2014 एक बार फिर सुर्खियो मे आये जब उन पर एक मॉडल के साथ रेप का इल्जाम लगा जिसके कारण उन्हे जेल जाना पड़ा पर कुछ समय बाद जब वे रहा होगये हालांकि उनके कई दोस्तो ने उनका साथ छोड़ दिया सिवाय सलमान खान के जिनके साथ इंद्र कई फिल्मो मे काम किया. बाद  पर खुद इंद्र की पत्नी पल्लवी ने उनकी मौत के बाद सफाई दी कि ये महज एक वन नाइट स्टैंड था, जो कुछ भी हुआ दोनो की सहमति से हुआ इसके साथ ही पल्लवी ने इंद्र की एक्स वाइफ और एक्स गर्लफ्रैंड ईशा कोप्पिकर को करारा जवाब दिया जिन्होने इंद्र के ड्रग्स लेने  लती होने और गैर जिम्मेदार इंसान होने का इल्जाम लगाया.
खैर 20 साल के इस फिल्मी करियर मे इंदर ने मात्र 20 फिल्मे की और माना यही जारहा है कि 45 साल के इंद्र  की फाइनेंशियल कंडीशन अच्छी नही थी जिसके कारण ही वे डिप्रेशन मे रहते थे और अचानक हार्ट अटैक से उनकी मौत हूई.

Article written by

Please comment with your real name using good manners.

Leave a Reply

shopify site analytics