भारत की मिस वर्ल्ड

‘विश्व सुन्दरी’ नाम की अन्तराष्ट्रीय प्रतियोगिता सन 1951 मे शुरु होने के बाद वर्ष 1966 मे रीता फारिया (पेशे से डाक्टर) भारत की पहली मिस वर्ल्ड बनी, उसके बाद साल बीतते रहे पर कोई भी मिस इन्डिया  ‘ मिस वर्ल्ड’  का ताज पहन  नही पहन सकी, आखिरकार 28 सालो बाद सन 1994 वो स्वर्णिम साल बना था जब ऐश्वर्य  राय ने मिस वर्ल्ड और सुश्मिता सेन ने मिस यूनीवर्स बन कर भारत का गौरव बढ़ाया, वही  वर्ष 2000 मे प्रियंका चोपड़ा (मिस वर्ल्ड) और लारा दत्ता (मिस यूनीवर्स) ने इस खुशी को दोहराया. साथ ही ये पहली बार हुआ जब भारत की ही मिस वर्ल्ड (युक्ता मुखी) ने मिस इन्डिया (प्रियंका चोपड़ा) को अपना मिस वर्ल्ड का ताज पहनाने का सौभाग्य प्राप्त किया. वो पूर्व विश्व सुन्दरी युक्ता मुखी थी जो गुमनामी के अन्धेरे मे खोगई. वही ऐश्वर्य राय और प्रियंका चोपड़ा ने बॉलीवुड और हॉलीवुड मे मे सफलता के झन्डे गाढं दिये है तो लारा दत्ता और सुस्मिता सेन ने बॉलीवुड मे सामान्य सफलता पाई.

लेकिन इन नामो  के बीच मे युक्ता मुखी और डायना हेडेन के नाम और है जिन्होने (ऐश्वर्य के बाद और प्रियंका चोपड़ा के पहले) मिस वर्ल्ड बन कर भारत को गौरावान्वित किया था.

युक्ता मुखी को मिस वर्ल्ड (1999) बनने के बाद संघर्ष के अलावा और कुछ नसीब नही हुआ. मिस वर्ल्ड बनने के बाद युक्ता को बॉलीवुड मे एन्ट्री करने का सीधा रास्ता दिखा पर 5 फुट 11 इंच की हाईट उनके रास्ते का रोड़ा बन गई, दरसअल उस समय  आज की तरह ज्यादा लम्बे हीरो नही थे , 5 फुट 8.5 इंच की सुस्मिता सेन को जैसे तैसे काम मिल रहा था फिर भी उन्होने अपने से कम लम्बाई के दो हीरो (सलमान खान और गोविन्दा) के साथ अच्छी केमिस्ट्री बिठाई पर युक्ता को कोई झुठे मुंह भी नही पूछ रहा था फिर भी उन्हे अफताब सिवदसानी के अपोजिट फिल्म प्यासा (2002) मे काम मिला, फिल्म की शूटिंग पूरी भी न हो पाई थी कि युक्ता की हाईट का मजाक अफवाहो के जरिये उड़ाया जाने लगा जिसमे एक खबर थी कि फिल्म के सेट पर युक्ता को गोद मे उठाने के बाद अफताब  गिर पड़े. फिल्म प्यासा बॉक्स ऑफिस मे एक बूंद पानी को तरस गई और युक्ता का फिल्मी करियर वही से खत्म होगया.  काफी कोशिशो के बाद जब युक्ता को फिल्मो मे कोई काम मिला. उन्होने न्यूयॉर्क के रईस बिजनेस मैन प्रिंस टूली के साथ शादी रचा ली,  थोड़े ही समय बाद युक्ता एक चौकाने वाली खबर के साथ सुर्खियो मे आई. खबर थी कि युक्ता ने अपने पति प्रिंस टूली पर मारपीट करने और अप्राकृतिक यौन सम्बंध बनाने का आरोप लगाकर पुलिस मे रिपोर्ट दर्ज कराई है, खैर ये मामला तलाक पर जाकर खत्म हुआ.
युक्ता से पहले भारत की डायना हेडेन सन 1997 मे मिस वर्ल्ड बन के पूरी दुनिया मे छागई थी पर फिल्मो मे लगातार असफलता की वजह से वह भी  फिल्म इंडस्ट्री से बहुत जल्द गायब हो गई हालांकि फिल्म अब बस (2004) से  उन्होने जोरदार वापसी करने की कोशिश की थी आखिरकार ये फिल्म हॉलीवुड की सूपर हिट फिल्म ENOUGH की रीमेक थी पर इस फिल्म के बाद दर्शको ने डायना को ही ‘अब बस’ कह दिया.
खैर 1994 से 2000 के इस दौर तक ऐसा लग रहा था कि आगे भी किसी न किसी वर्ष भारतीय सुन्दरी मिस वर्ल्ड जैसा खिताब जीतती रहेंगी पर तब से अब तक भारत को सिर्फ मायूसी हाथ लगी है.

Article written by

Please comment with your real name using good manners.

Leave a Reply

shopify site analytics