जल संकट और उपाय

आज के दौर मे जल संकट सबसे गम्भीर समस्या है, एक ओर तो लोग पानी के लिये तरस रहे है तो कही लोग धरती को खोखला करके अंधाधुंध पानी का दोहन कर रहे है. जिस तरह पानी के लिये लोग लड़ते हुवे दिखाई दे रहे है उससे तो पानी के नाम पर भविष्य बहुत भयानक दिखाई पड़ रहा है कि कही ऐसा न हो कि पानी के लिये डकैती न होने लगे. सोच करके ही डर लगता है.वाकई हम अगर जल संरक्षण के लिये जागरुक न हुवे तो इससे भी  भयानक परिणाम देखने को मिल सकते है.लगातार बढ़ रहे समर्सेबिल पम्पो से धरती का जल स्तर नीचे गिरता जारहा है जिससे भूकम्प या धरती फटने  की समस्या को बढ़ावा मिल रहा है.इसलिये कुछ ऐसे उपाय  सोचने चाहिये जिससे धरती का जल धरती तक वापस पहुंचाया जासके.सोचिये अगर हम धरती का जल धरती को वापस दे दे तो धरती को भी तकलीफ नही होगी और पानी की कमी भी नही होगी.  आज कल के इस दौर मे वर्षा का जल  जो कि सबसे अनमोल जल है, व्यर्थ चला जाता है. पुराने जमाने मे गांवो मे एक विशाल गढढे मे  वर्षा का पानी इकठ्ठा होजाता था फिर वो गढ्ढा तालाब के रूप मे  पानी की आपूर्ति करने करने मे काफी हद तक सहायक होता था.लेकिन धीरे – 2 आधुनिकीकरण होने के कारण तालाब खत्म होते चले गये.पर अब जल संकट को देखते हुवे सरकार को उन तालाबो की याद फिर से आने लगी है. इस समस्या को देखते हुवे जल संकट से निपटने का सबसे बेहतर उपाय है  रेन वाटर  हार्वेस्टिंग सिस्टम ये एक ऐसी विधि है जिसमे वर्षा का जल संचित किया जाता है और काफी समय तक इस्तेमाल किया capture

जाता है. इस विधि  के बारे मे लोगो को जानकारी लेनी चाहिये ताकि जल संरक्षण हो सके.

ss

जल संकट को देखते हुवे लोगो को व्यर्थ पानी को भी उपयोग मे लाने की कोशिश करनी चाहिये और कभी भी किसी जरूरतमन्द को पानी देने से कतराना  नही चाहिये क्योकि कल आप को भी पानी के लिये जूझना पड़ सकता है.
इस समस्या को देखते हुवे कई जगहो पर पानी का व्यर्थ इस्तेमाल बन्द होगया है जैसे  कि वाहनो को साफ करने के लिये पानी से धोने के बजाय ड्राई वॉश (केमिकल के द्वारा सफाई) का इस्तेमाल होने लगा है.
भविष्य मे आने वाली जल संकट जैसी समस्याओ से निपटने के लिये ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण किया जाना चाहिये क्योकि वे वर्षा का जल  भूमि मे संचित रखते है व  भूमि के अन्दर और बाहर का संतुलन बनाये रखते है.
वैसे पानी उतना ही पिये जितनी प्यास हो.
जरुरत से ज्यादा पानी पीने कि बजाय आप शरीर मे पानी की कमी को दूर करने वाली चीजो जैसे जूस आदि का सेवन करेंगे  तो  स्वास्थ्य की द्रष्टि से आप को हर तरह से लाभ मिलेगा.

Article written by

Please comment with your real name using good manners.

Leave a Reply

shopify site analytics