सिलेब्रिटी की घरेलु हिंसा

capture

 

भारत मे घरेलु हिंसा भी एक ऐसी गम्भीर समस्या है जिसे कई लोग गम्भीरता से नही लेते .सब दूसरे के घर का मामला कह के चुप  रह  जाते है या कुछ लोग अगर आवाज उठाना चाहते है तो स्वयं पीड़ित महिलाये अपने रिश्ते को बचाने के लिये अपने बयान से मुकर जाती है .देश मे घरेलु हिंसा अधिनियम -2005  अक्टूबर 2006 को लागू होजाने के बाद  भी तब से अब तक न सिर्फ गरीब  व मध्यम वर्ग की महिलाये बल्कि उच्च वर्ग की महिलाओ को घरेलु हिंसा सहनी पड़ी है.

इस जुर्म को करने  और सहने मे सिलेब्रिटीज़ भी पीछे नही है .
घरेलु हिंसा का दर्द सहने वाली एक सिलेब्रिटी दलजीत कौर (  zee टी वी के सीरियल काला टीका मे मंजिरी का रोल निभा रही है)

c

की कहानी सुनेंगे तो आप चौंक पडेंगे .दलजीत कौर की मुलाकात अपने पहले सीरियल कुलवधु के दौरान शालीन भनोत से हुई .वही से दोनो का अफेयर शुरु होगया और इसके बाद दोनो  नच बलिये – 4 पर  अपनी शानदार केमिस्ट्री और डांस से जजो और दर्शको का दिल जीतने के बाद आखिरकार वे नच बलिये – 4 के विनर बन गये .

capture

हर कोई उन दोनो को देख कर बस यही कहता ‘made for each other’  इसके बाद दोनो ने शादी करली .शादी के तुरन्त बाद जब दलजीत ने अपने पति शालीन के साथ कोरियोग्राफर  सरोज खान के डांस शो नच ले मे शिरकत की तो सरोज खान ने  शालीन को दलजीत का पर्फेक्ट मैच कहा. दलजीत दो – तीन सालो तक टी वी से गायब रही .इसके बाद जब वे पर्दे के सामने आई तो उनका तलाक होचुका था कारण पूछे जाने पर उन्होने जो कहानी उन्होने बताई उसे सुन कर सबके होश उड़ गये.दलजीत ने बताया कि शादी के बाद शालीन उनके माता पिता के सामने ही उन्हे बेइजत करते थे व हाथ उठाने की कोशिश करते थे एक बार तो शालीन ने उनके पिता के सामने ही इतनी जोर  धक्का दिया जिससे उन्हे चोट आगयी .दलजीत ने आगे बताया कि शालीन ने उस दिन सारी हदे पार कर दी जब एक मामूली झगड़े की वजह से शालीन ने दलजीत को पीटा और जब उन्होने खिड़की के पास जाकर मदद के लिये आवाज लगाई तो शालीन दलजीत का गला पकड़ लिया .उस समय घर पे काम कर रही नौकरानी शोर सुन कर उनके कमरे तक पहुंची तो दलजीत ने उस नौकरानी से प्रार्थना की कि वो उसके माता पिता को इस बारे सूचना दे दे लेकिन शालीन ने नौकरानी को धमकी देकर ये बात किसी को न बताने के लिये कहा और दरवाजा बन्द कर लिय‍ा . शालीन द्वारा धमकी दिये जाने के बावजूद उस नौकरानी ने दलजीत के घर तक ये  बात पहुंचा दी .आखिर कार शालीन को जेल जाना पड़ा गौरतलब कि शालीन कुछ ही दिनो बाद  वे स्टार प्लस के एक स्टेज शो मे रावण का रोल करते हुवे दिखे.खैर दलजीत को उनसे छुटकारा मिला .आज वे अपनी बच्चे के साथ खुश है .
डिम्पी गांगूली की दास्तान भी दलजीत कौर कुछ ज्यादा अलग नही है डिम्पी तब सुर्खियो मे आयी थी जब उन्होने एक रियेलटी शो स्वयंवर -2 के जरिये प्रमोद महाजन के बेटे राहुल महाजन से शादी की थी ये जानते हुवे  भी कि राहुल की पहली पत्नी श्वेता शर्मा से राहुल का तलाक का कारण घरेलु हिंसा था . इसके बाद श्वेता को news channel के शो जिन्दगी लाइव मे इन्टरव्यू के लिये बुलाया गया था .उस शो मे  वे राहुल के साथ अपना अनुभव लोगो बताते – 2  रो पड़ी और उन्होने इस खबर को सही करार दिया कि राहुल ने उन्हे हथौड़े से पीटा था .

shwera
आखिर कार डिम्पी के साथ भी हुवा जो श्वेता के साथ हुवा .जब डिम्पी के राहुल के द्वारा मारपीट के निशान news channel  के द्वारा लीक हुवे तो लोगो ने ये डिम्पी का  पब्लिसिटी स्टंट माना

s

 

पर इसके बाद दोनो नच बलिये पर दिखे . इसके बाद जब डिम्पी ने राहुल को तलाक देकर दूसरी शादी की तो ये बात सच साबित होगयी कि राहुल ने श्वेता की तरह उन पर भी सितम ढाये .
अभी कुछ महीने पहले ‘बालिका वधु’  फेम प्रत्यूषा बनर्जी की आत्म हत्या के लिये उनके ब्यॉय फ्रैंड राहुल राज  सिंह को जिम्मेदार ठहराया गया .

d

प्रत्यूषा बनर्जी की करीबी दोस्तो के मुताबिक राहुल प्रत्यूशा को न सिर्फ पीटता था बल्कि उसके पैसे भी छीन लेता था .दोस्तो द्वारा समझाये जाने पर प्रत्यूषा जैसी मॉडर्न लड़की  का कहना था कि रिश्ता बचाने के लिये थोड़ा बहुत तो एडजस्ट करना पड़ता ही है .अगर उनके दोस्तो द्वारा बताई गयी  बात सच है तो
काश ! प्रत्यूषा को ये बात समझ आजाती कि थोड़ा बहुत एडजस्ट करने का करने का मतलब मारपीट या टॉर्चर  सहन करना नही होता है  तो शायद वे आज जिन्दा होती .
कहने का तात्पर्य है  पति या ब्यॉय फ्रैंड  का आप पर   चिल्लाना एक हद तक सामान्य हो सकता है पर आप पर हाथ उठाना  बिल्कुल भी सामान्य नही है .
ये  जुर्म है और  सह कर आप इसे बढ़ावा न दे .

Article written by

Please comment with your real name using good manners.

Leave a Reply

shopify site analytics